सांसों की बदबू क्या है? इससे बचने के उपाय ।

सांसों की बदबू क्या है? इससे बचने के उपाय ।


सांसों की बदबू क्या है? इससे बचने के उपाय ।

 ड्रैगन सांस लेने के कई कारण हो सकते हैं।  जबकि कई कारण हानिरहित हैं, बुरा सांस कभी-कभी कुछ अधिक गंभीर होने का संकेत हो सकता है।
सांसों की बदबू क्या है? इससे बचने के उपाय ।


 जीवाणु
 सांसों में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया के सैकड़ों प्रकार के धन्यवाद कभी भी हो सकते हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके मुंह में रहते हैं।  आपका मुंह भी प्राकृतिक हॉथहाउस की तरह काम करता है जो इन जीवाणुओं को बढ़ने देता है।  जब आप खाते हैं, तो बैक्टीरिया आपके मुंह में बचे हुए भोजन को खिलाते हैं और एक बेकार गंध वाले उत्पाद को पीछे छोड़ देते हैं।सांसों की बदबू क्या है? इससे बचने के उपाय ।

 शुष्क मुँह
 लग रहा है?  आपका मुंह पर्याप्त लार नहीं बना सकता है।  लार महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके मुंह को धोने के लिए घड़ी के आसपास काम करता है।  यदि आपके पास पर्याप्त नहीं है, तो आपके मुंह को उतना साफ नहीं किया जाना चाहिए, जितना होना चाहिए।  शुष्क मुंह कुछ दवाओं, लार ग्रंथि की समस्याओं या केवल आपके मुंह से सांस लेने के कारण हो सकता है।सांसों की बदबू क्या है? इससे बचने के उपाय ।

 मसूड़े का रोग
 सांसों की बदबू जो अभी दूर नहीं हुई है या आपके मुंह में लगातार खराब स्वाद उन्नत मसूढ़े की बीमारी का एक चेतावनी संकेत हो सकता है, जो एक चिपचिपा, कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया के कारण होता है जिसे प्लाक कहा जाता है।

 खाना
 लहसुन, प्याज, कॉफ़ी ... सांस-बंद खाद्य पदार्थों की सूची लंबी है, और आप जो खाते हैं वह हवा को प्रभावित करता है जिसे आप साँस छोड़ते हैं।

 धूम्रपान और तंबाकू
 धूम्रपान आपके दांतों को दाग देता है, आपको बुरी सांस देता है और आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा पैदा करता है।  तंबाकू खाद्य पदार्थों का स्वाद लेने और मसूड़ों के ऊतकों को परेशान करने की आपकी क्षमता को कम करता है।  तम्बाकू उपयोगकर्ता गम रोग से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं।  चूंकि धूम्रपान से आपकी गंध की भावना भी प्रभावित होती है, धूम्रपान करने वालों को इस बात की जानकारी नहीं हो सकती है कि उनकी सांस की गंध कैसी है।

 चिकित्सा की स्थिति
 मुंह के संक्रमण से सांस में बदबू सकती है।  हालांकि, यदि आपके दंत चिकित्सक ने अन्य कारणों को खारिज कर दिया है और आप हर दिन ब्रश और फ्लॉस करते हैं, तो आपकी खराब सांस एक अन्य समस्या का परिणाम हो सकती है, जैसे कि साइनस की स्थिति, गैस्ट्रिक भाटा, मधुमेह, यकृत या गुर्दे की बीमारी।  इस मामले में, अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को देखें।

 निम्न प्रकार से सांसों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए कुछ प्राकृतिक उपचार हैं।

 सौंफ:
 सांसों की बदबू का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका है सौंफ।  आपको बस इतना करना है कि सौंफ का एक बड़ा चमचा लें और इसे पूरी तरह से चबाएं।  और, आप कम समय में खराब सांस को दूर करने के लिए दिन में दो बार सौंफ की चाय भी पी सकते हैं।

 गर्म पानी से कुल्ला करें:
 आमतौर पर, मुंह से खराब बदबू से छुटकारा पाने के लिए बहुत सारा पानी पीने से आपको मदद मिलेगी।  एक दिन में दो बार के लिए, गर्म पानी के साथ अपना मुँह पूरी तरह से कुल्ला और अपनी शराब सामग्री को भी कम करें।

 दालचीनी:
 दालचीनी एल्डिहाइड जो कि दालचीनी में मौजूद एक आवश्यक तेल होता है जो बैक्टीरिया को मारता है जो खराब सांस का कारण बनता है।  एक चम्मच दालचीनी लें और एक कप पानी डालें।  इसे उबालें और इसे खराब गंध से मुक्त करने के लिए एक माउथ रिफ्रेशर के रूप में उपयोग करें।

 लौंग:
 कम समय में आप लौंग की मदद से सांस लेने की समस्या से अच्छा महसूस कर सकते हैं जो जीवाणुरोधी गुणों से बना होता है।  इच्छानुसार, लौंग को सीधे चबाएं वरना लौंग की चाय का स्वादिष्ट कप बनायें और फिर पियें।

 नींबू का रस:
 वे लोग जो मुंह सूख चुके हैं और सांसों की बदबू से पीड़ित हैं, उन्हें एक चुटकी नमक में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए।  यह प्रभावी रूप से फंगल बैक्टीरिया से लड़ता है और आपको गंध मुक्त रखता है।
सांसों की बदबू क्या है? इससे बचने के उपाय ।
4/ 5
Oleh