हँसी के लाभ ? importance of smile in your life

हँसी के लाभ ? importance of smile in your life

हँसी के लाभ ? importance of smile in your life
BLOGGING STARTER
Tuesday 12 May 2020
हँसी के लाभ-
importance of smile in your life

 एक अच्छी हंसी साझा करने के लिए यह मजेदार है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वास्तव में आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।  हंसी और हास्य के शक्तिशाली लाभों का दोहन करना सीखें।


यह सच है: हँसी मजबूत दवा है।  यह लोगों को एक साथ उन तरीकों से आकर्षित करता है जो शरीर में स्वस्थ शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तनों को ट्रिगर करते हैं।  हंसी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, मनोदशा को बढ़ाती है, दर्द को कम करती है, और आपको तनाव के हानिकारक प्रभावों से बचाती है।  आपके दिमाग और शरीर को एक अच्छी हंसी की तुलना में वापस लाने के लिए कुछ भी तेजी से या अधिक निर्भरता से काम नहीं करता है।  हास्य आपके बोझ को हल्का करता है, आशा को प्रेरित करता है, आपको दूसरों से जोड़ता है, और आपको जमीनी, केंद्रित और सतर्क रखता है।  यह आपको गुस्सा छोड़ने और जल्द माफ करने में भी मदद करता है।

 चंगा करने और नवीनीकृत करने की इतनी शक्ति के साथ, आसानी से और बार-बार हंसने की क्षमता समस्याओं को बढ़ाने, अपने रिश्तों को बढ़ाने और शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य दोनों का समर्थन करने के लिए एक जबरदस्त संसाधन है।  सबसे अच्छा, यह अनमोल दवा मज़ेदार, मुफ्त और उपयोग में आसान है।

 बच्चों के रूप में, हम दिन में सैकड़ों बार हँसते थे, लेकिन वयस्कों के रूप में, जीवन अधिक गंभीर हो जाता है और हंसी अधिक असंगत हो जाती है।  लेकिन हास्य और हँसी के लिए अधिक अवसरों की तलाश करके, आप अपने भावनात्मक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, अपने रिश्तों को मजबूत कर सकते हैं, अधिक से अधिक खुशी पा सकते हैं - और यहां तक ​​कि अपने जीवन में वर्ष भी जोड़ सकते हैं।

 हंसी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है

 हंसी पूरे शरीर को आराम देती है।  एक अच्छी, हार्दिक हंसी शारीरिक तनाव और तनाव से छुटकारा दिलाती है, जिससे आपकी मांसपेशियों को 45 मिनट तक आराम मिलता है।

 हंसी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है।  हंसी तनाव हार्मोन को कम करती है और प्रतिरक्षा कोशिकाओं और संक्रमण से लड़ने वाले एंटीबॉडी को बढ़ाती है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है।

 हंसी एंडोर्फिन की रिहाई को ट्रिगर करती है, शरीर के प्राकृतिक महसूस-अच्छे रसायन।  एंडोर्फिन भलाई की समग्र भावना को बढ़ावा देता है और यहां तक ​​कि अस्थायी रूप से दर्द से राहत दे सकता है।

 हंसी दिल की रक्षा करती है।  हंसी रक्त वाहिकाओं के कार्य में सुधार करती है और रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है, जो आपको दिल का दौरा और अन्य हृदय संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है।

 हंसी से कैलोरी बर्न होती है।  ठीक है, इसलिए यह जिम जाने के लिए कोई प्रतिस्थापन नहीं है, लेकिन एक अध्ययन में पाया गया है कि दिन में 10 से 15 मिनट तक हंसना लगभग 40 कैलोरी जला सकता है - जो एक वर्ष के दौरान तीन या चार पाउंड खोने के लिए पर्याप्त हो सकता है।

 हंसी गुस्से के भारी बोझ को हल्का करती है।  साझा हंसी की तुलना में कुछ भी नहीं क्रोध और संघर्ष को तेजी से फैलता है।  मजाकिया पक्ष को देखते हुए समस्याओं को परिप्रेक्ष्य में रखा जा सकता है और आप कड़वाहट या नाराजगी को पकड़े बिना टकराव से आगे बढ़ने में सक्षम हो सकते हैं।

 हंसी आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकती है।  नॉर्वे में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि मज़बूत संवेदना वाले लोगों ने उन लोगों को पछाड़ दिया, जो उतना नहीं हंसते।  यह अंतर विशेष रूप से कैंसर से जूझ रहे लोगों के लिए उल्लेखनीय था।

हँसी के लाभ ? importance of smile in your life
4/ 5
Oleh