आम के 16 अद्भुत लाभ - Benefits Of Mango

आम के 16 अद्भुत लाभ - Benefits Of Mango

 आम के 16 अद्भुत लाभ - Benefits Of Mango
BLOGGING STARTER
Monday 21 December 2020

 आम के 16 अद्भुत लाभ 


गर्मियों में हम में से अधिकांश 'पके हुए आम' को देखकर पागल हो जाते हैं। लेकिन जब आप 'कच्चे' आम के फायदों के बारे में सुनेंगे, तो आप इस पर भी मज़बूत हो जाएंगे। कच्चे आम स्वादिष्ट, मुंह में पानी भरने वाले और कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, खनिज, वसा और हां, पानी से भरे होते हैं। दक्षिण भारत (विशेष रूप से केरल) में पुराने दिनों में, लोग कच्चे आम और जैक फल पर रहते थे। यह इस बात की गवाही देता है कि हमारे पूर्वज हमसे कितने स्वस्थ थे, भले ही आज हम बेहतर पौष्टिक भोजन खाने का दावा करते हैं।


कच्चा आम स्कूल जाने वाले बच्चों का पसंदीदा रहा है। आप में से ज्यादातर लोगों ने यह सुनकर पले-बढ़े होंगे कि कैसे स्कूल जाने वाले बच्चे कच्चे आमों का हिस्सा पाने के लिए आम के पेड़ों पर पत्थर फेंकते थे। चिलचिलाती गर्मी में, कच्चे आम से बने आम रस की तुलना में अधिक आनंदित कुछ भी नहीं है। वास्तव में, केरल राज्य में कच्चे आम के पेड़ों के अलावा, समुद्र तटों और संयुक्त तटीय तटों के अलावा बहुत सारे पेड़ हैं। इस तरह के कच्चे आमों की मांग है कि वे मुख्य रूप से अचार और ताजा कच्चे आम का रस, चटनी, सॉस, जाम और सूखे पाउडर तैयार करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। उनके मज़ेदार और स्वाद कारक को एक तरफ रखते हुए, कच्चे आमों को स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होता है, जिसके बारे में आप में से अधिकांश को पता नहीं होगा। आइये जानें कि यह स्वादिष्ट खट्टा फल हमारे भोजन के बाद भी कैसा दिखता है


कच्चे आम के स्वास्थ्य लाभ 


1. एसिडिटी मे सहायक


हमारे खाने की आदतों और मसालेदार जंक फूड के लिए वरीयताओं को देखते हुए, अम्लता आम तौर पर हम में से सबसे आम है। कच्चे आम खाने से आप एसिडिटी और सीने में जलन की गन्दी स्थिति से बाहर आ सकते हैं। यह परेशान अम्लता का मुकाबला करने के लिए सबसे अच्छा फल है। बस कच्चे आम के टुकड़े को चबाएं और देखें कि आप बिना दवाइयों की गोलियों को खाए अच्छे पाचन का आनंद कैसे प्राप्त कर सकते हैं।  


2. पानी की कमी को रोकता है 


चिलचिलाती गर्मियों में, हमारे शरीर से पानी की कमी से हममें से अधिकांश प्रभावित होते हैं। उस पर एक चुटकी नमक के साथ कच्चे आम खाएं। यह शरीर की प्यास बुझाता है और पानी की कमी को प्रभावी ढंग से कम करता है।


3. पेट की समस्याओं का इलाज 


गर्मी मानव शरीर को पानी के लिए तरसाती है। लेकिन यह समय-समय पर पेट खराब भी करता है। कच्चा आम डायरिया, अपच, पेचिश और बवासीर जैसी पेट की समस्याओं को ठीक करता है। यह खाद्य पदार्थों और फलों के आसान पाचन में भी मदद करता है, हमारी आंतों को साफ करता है और कब्ज से छुटकारा दिलाता है।  


4. रक्त विकारों का इलाज करता है 


कच्चा आम रक्त विकारों के इलाज में बहुत सहायक होता है। यह उनकी उच्च विटामिन सी सामग्री के कारण होता है जो रक्त वाहिकाओं की रफ्तार को बढ़ाता है, जिससे नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा मिलता है। यह शरीर में टीबी और हैजा के प्रतिरोध को बढ़ाने के अलावा रक्तस्राव की प्रवृत्ति को भी रोकता है।


5. हार्मोनल स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है 


कच्चे आम में विटामिन ए और ई होता है जो हमारे हार्मोनल सिस्टम को बढ़ाता है। यह पेक्टिन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स में भी समृद्ध है जो हमें अच्छे स्वास्थ्य में रखता है।  


6. वजन कम करता है 


एक पके आम और कच्चे आम के साथ तुलना करें जब यह कैलोरी काटने और पाउंड छोड़ने की बात आती है। वास्तव में, कच्चे आम आपके वज़न कम करने के मिशन को सबसे अच्छे तरीके से पूरा करेंगे, क्योंकि इसमें आम के मुकाबले बहुत कम चीनी होती है।  


7. स्कर्वी और रक्तस्राव मसूड़ों को रोकता है 


विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) की कमी से स्कर्वी हो सकता है, जिससे अल्सर और मसूड़ों से खून बह सकता है, एनीमिया, एडिमा (सूजन) और थकान लगती है। कच्चे आम का सेवन आपके शरीर को आवश्यक विटामिन सी कोटा पूरा करने में मदद करता है। इस प्रक्रिया में, यह आपके स्कर्वी, एनीमिया या मसूड़ों से खून आने की संभावना को कम करता है और आपके स्वास्थ्य को कई गुना बेहतर बनाता है।


8. दंत स्वच्छता को बढ़ावा देता है 


हमारे दांत हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। हैरानी की बात है कि हम उनकी अनदेखी करते हैं। कच्चे या हरे आमों का सेवन मसूड़ों के लिए अच्छा है। इससे न केवल मसूड़ों से खून आना बंद होता है, बल्कि सांसों की बदबू भी रुक जाती है और दांतों की सड़न भी खत्म हो जाती है।  


9. गर्भवती महिलाओं के लिए 


सुबह की बीमारी से लड़ने में मदद करता है गर्भावस्था की स्थिति में कच्चे आम खाने से अपनी सुबह की बीमारी को दूर भगाएं। यह एक घरेलू उपचार है जो सुबह की बीमारी पर काबू पाने में काम आता है। बस एक कच्चे आम पर थोड़ा नमक छिड़कें और देखें इससे मतली खत्म हो जाएगी।  


10. दृष्टि बढ़ाता है 


कच्चे आम में विटामिन ए और फ्लेवोनोइड्स जैसे अल्फा-कैरोटीन, बीटा-कैरोटीन और बीटा-क्रिप्टोक्सांथिन की उच्च मात्रा होती है। इन सभी यौगिकों को एक साथ रखने से अच्छी दृष्टि को सुधारने और बनाए रखने में मदद मिलती है।


11. स्वस्थ फेफड़े 


कच्चे आम जिगर की बीमारियों के इलाज के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक तरीकों में से एक है। जब आप हरे आम के एक टुकड़े को चबाते हैं, तो यह बेहतर जिगर स्वास्थ्य के लिए पित्त एसिड और रस के स्राव को बढ़ाता है और बैक्टीरिया के संक्रमण की आंतों को साफ करता है।  


12. सन स्ट्रोक की देखभाल करता है 


गर्मियों के मौसम में, कांटेदार गर्मी हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है। लगातार खुजली और त्वचा को खरोंचने के साथ, हम त्वचा पर चकत्ते के साथ समाप्त होते हैं। कच्चे आम का सेवन कांटेदार गर्मी को दूर करने के लिए सबसे अच्छी बात है क्योंकि इसमें बहुत सारे गुण होते हैं जो सन स्ट्रोक को होने से रोकते हैं।


13. पसीने मे कमी


आप कच्चे आम का रस पीकर अपने पसीने और शरीर के लवण को कम कर सकते हैं। यह सोडियम क्लोराइड और लोहे के नुकसान को रोकता है जो गर्मियों में अत्यधिक पसीने के कारण होता है।  


14. कब्ज से बचाता है 


जब हम कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन शौच करने में सक्षम नहीं होते हैं। यदि कुछ भी काम नहीं लगता है, तो कच्चे आम को नमक और शहद के साथ काटकर कब्ज से लड़ें। इससे आपको बहुत जरूरी राहत मिलेगी।


15. मधुमेह रोगियों की मदद करता है 


आप में से जो मधुमेह से पीड़ित हैं उन्हें जितना हो सके चीनी से दूर रहना होगा। कच्चे आम का सेवन करें। यह एक स्वस्थ फल है जिसका सेवन शरीर के शुगर लेवल को कम करने के लिए दही या चावल के साथ किया जा सकता है।  


16. प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।  


सेहत के गुलाबी रहने और अच्छी इम्युनिटी के लिए कच्चे आम खाएं। वे शरीर को संक्रमण और हमलों के लिए कठिन बनाते हैं, जिससे आप युवा और स्वस्थ दिखते हैं।  


तो अगली बार जब आप आम खाने की योजना बनाएं, तो फल और सुखद स्वाद के लिए कच्चे आम का चुनाव करें। यह एक बहु-लाभकारी फल है जिसका उपयोग आप शर्बत, चटनी, मुरब्बा बनाने के लिए कर सकते हैं, जो कि सबसे अच्छा ग्रीष्मकालीन शीतलक है जो स्वादिष्ट और सुखद है।

आम के 16 अद्भुत लाभ - Benefits Of Mango
4/ 5
Oleh